पॉलिटेक्निक कोर्स – What is Polytechnic in Hindi ?

By | September 6, 2018

हमारे देश में आज भी लोग 10th और 12th के बाद कोन से कोर्स करे, किस फील्ड में अच्छी जॉब ऑपर्चुनिटी है, कोन से कोर्स करने पर आगे जाकर हमें एक अछि करियर मिल सकता है इनसब चीज़ो को लेकर उलझन में पढ़ जाते है। आज इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे ही कोर्स के बारे में बताऊंगा जिसको आपको 10th और 12th के बाद कर सकते हो और एक आछा कैरियर बना सकते हो। मैं जिस कोर्स की बात कर रहा हु वह है पॉलिटेक्निक कोर्स (polytechnic courses). पॉलिटेक्निक कोर्स एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है, जिसको करने के बाद आप जॉब भी कर सकते हो या फिर डिग्री के लिए B-Tech डायरेक्ट सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हो।

आज इस आर्टिकल में आपको पॉलिटेक्निक कोर्स की जानकारी देने वाला हु, जैसे की- what is polytechnic in hindi, Polytechnic course kya hota hai, Polytecnic course admission ke liye qualification hona chahiye, Polytechnic course karne ke faide aur Polytechnic course karne ke bad kya kare इनसब चीज़ो के बारे में बतऊँगा।

Polytechnic Courses List After 10th and 12th
Best Polytechnic Courses

Automobile Engineering, Chemical Engineering, Civil Engineering, Computer Engineering, Computer Science and Engineering, Electrical Engineering, Electronics and Communication Engineering, Industry Integrated Electrical, Electronics Engineering, Electronics and Telecommunication Engineering, Fashion Design, Food Technology, Garment Technology, Information Technology, Instrumentation Technology, Decoration Leather, Technology Leather Technology, Mechanical Engineering, Marine Engineering, Medical Laboratory, Technology Plastic Technology Production, Industrial Engineering, Textile Processing Textile Technology.

पॉलिटेक्निक कोर्स – What is Polytechnic in Hindi ?

पॉलिटेक्निक कोर्स का मतलब कई एक कौसे नहीं है, इसमें ढेर सरे कोर्स होते है। आप अपनी इंटेरेस्ट के हिसाब से  polytechnic courses चुन सकते हो। Polytechnic course एक डिप्लोमा कोर्स है. Politechnic कोर्स में आपको किसी चीज़ के बारे में डिटेल में समझाया जाता है। आपको जिस बिषय में इंटरेस्ट हो उसे रिलेटेड सब्जेक्ट चूसे करे।

पॉलिटेक्निक कोर्स एडमिशन (polytechnic course admission) के बाद आपको कॉलेज की तरह क्लास अटैंड करना होगा। जिसमे आपको अपनी विषय पर पूरी डटिल में प्रक्टिकली समझाया जाता है, ताकि आप आगे जाकर इस विषयपर पर अपनी करियर बना सकते। इसे पहले की आप polytechnic course me admission के लिए जाओ आपको पॉलिटेक्निक के बारे में कुछ चीज़े जानना जरूरी है –

पॉलिटेक्निक का मतलब – Polytechnic Meaning Hindi  

पॉलिटेक्निक का मतलब क्या है – ज्यादा तर लोगो को polytechnic का मतलब या मीनिंग पता नहीं होगा। पॉलिटेक्निक (PolyTechnic) दो शब्द से बना हुआ है – Poly+Technic. Poly का मतलब होता है बहुत/अलग अलग चीज़े और Technic का मतलब होता है तकनीकी, कला। एक लाइन में polytechnic course का मतलब होता है – एक जगे पर अलग अलग तरह का टेक्निक सिखाया जाना। आप समझ ही गए होंगे की पॉलिटेक्निक कॉलेज में सिर्फ एक तरह का टेक्निक नहीं सिख्या जाता, यह पे स्टूडेंट्स को अलग अलग तरह के टेक्निक सिखने को मिलता है.

पॉलिटेक्निक एडमिशन योग्यता – Polytechnic Courses Admission Qualification

पॉलिटेक्निक कोर्स में एडमिशन पाने का क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए इसको लेकर लोगो में उलझन है। लोगो से पूछने जाओगे तोह लोग अलग अलग तरह के बता कहेंगे। पॉलिटेक्निक में एडमिशन पाने के लिए आपको 10th या 12th पास होना होगा। सिर्फ पास होने से पॉलिटेक्निक में भर्ती नहीं मिलेंगे, 10th क्लास में 35% से ज्यादा मार्क्स होना चाहिए।

Polytechnic Admission Ke Liye Test Exam Dena Padta Hai

पॉलिटेक्निक में एडमिशन के लिए आपको CET – Common Entrance Test देना पड़ता है।  CET एग्जाम में पास होने के बाद पॉलिटेक्निक एडमिशन मिलता है. Common Entrance Test सिर्फ पास होने से काम नहीं बनेगा, एक अछि पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन के लिए CET एग्जाम में आछे Percentage से पास भी करना होगा। अगर  polytechnic entry admission एग्जाम CET में अच्छे पर्सेंटेज नहीं आता है ओह उसको Best Government College admission नहीं मिलेंगे। उसको किसी प्राइवेट पॉलीटेचिन्स कॉलेज में एडमिशन लेना होगा।

पॉलिटेक्निक कोर्स फीस – Polytechnic Course Fees 

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के लिए आपको थोड़ा पैसे तोह खर्च करना ही होगा। अलग अलग पॉलिटेक्निक कॉलेज के फीस अलग अलग होता है। गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज फीस प्राइवेट कॉलेज से काम होता है। लेकिन कुछ गिने चुने लोगो को ही गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन मिलते है, खासकर उनको जो CET से अचे मार्क्स से पास हुए है। गोवेर्मेंट कॉलेज के एलबा आप प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेज में भी पॉलिटेचिन्स कोर्स कर सकते हो, इसको लिए आपको कुछ ज्यादा फीस देना होगा।

Government Polytechnic College Fees10,000 – 15,000/6 months
Private Polytechnic College Fees30,000 – 50,000/6 months

 

पॉलिटेक्निक के बाद क्या करे – पॉलिटेक्निक के बाद जॉब

पॉलिटेक्निक करने के बाद आपके पास बहुत सरे options होते है। आगे आप पढाई भी कर सकते हो और जॉब भी कर सकते हो। ऐसे बहुत सरे कंपनीस है जो पॉलीटेचिक के स्टूडेंट्स को हेयर/Hire करता है। polytechnic course कम्पलीट करने के बाद आपको बाहर इंडस्ट्री में भी जॉब मिल जायेगा।

नौकरी के एलबा पॉलिटेक्निक करने के बाद आप आगे Higher Education के लिए भी जा सकते हो। आप जिस विषय में पॉलिटेक्निक कोर्स किये हो उसी विषय में आप बी-टेक कर सकते हो. पॉलिटेक्निक करने के बाद आपको B-Tech के second year में एडमिशन मिल जायेगा। और जानने के लिए इस आर्टिकल पढ़े – read more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *